Thursday 15 August 2019

73 वाँ स्वतंत्रता दिवस समारोह, हंसराज कॉलेज दिल्ली...











हंसराज कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में आज 14 अगस्त 2019 को हर वर्ष की भाँति 73 वाँ स्वतंत्रता दिवस भी बड़ी धूमधाम से मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि डॉ० सत्यपाल सिंह (सांसद एवं पूर्व मंत्री भारत सरकार) रहे और विशिष्ट अतिथियों में कर्नल एस० के० वर्मा (कमाण्डिंग ऑफिसर, 6 डीबीएन), श्री राजीव शर्मा (चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, पी०एफ०सी०) और श्री महेंद्र गोयल (अध्यक्ष : हंसराज कॉलेज पुरातन छात्र संघ ) उपस्थित रहे।

सर्वप्रथम लगभग प्रातः 09:30 बजे यज्ञशाला में कॉलेज की प्राचार्या डॉ० रमा, अतिथियों, टीचिंग एवं नॉन टीचिंग स्टॉफ और छात्र - छात्राओं ने मिलकर विश्व - कल्याण और पर्यावरण शुद्धि हेतु वैदिक यज्ञ सम्पन्न किया। इसमें रमा मैम और डॉ. सत्यपाल सिंह ने पुष्पवृष्टि के द्वारा सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए आशीर्वाद प्रदान किया। इसके उपरान्त भारतीय सैनिकों, कॉलेज एन०सी०सी० और एन०एस०एस० के कुशल अनुशासन में रमा मैम और अतिथियों ने ध्वजारोहण किया और फिर सभागार में उद्बोधन और सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। जिसमें नाटक, नृत्य, देशभक्ति गीत कॉलेज की ई०सी०ए० सोसायटीज काव्याकृति, ऊर्जा और स्वरांजलि द्वारा प्रस्तुत किए गए।

प्राचार्या महोदया डॉ० रमा मैम ने अपने उद्बोधन में सबसे पहले सबको स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ दीं और फिर हंसराज कॉलेज के गौरवशाली इतिहास का बखान करते हुए कहा कि इस हंसराज कॉलेज की नींव उस डी०ए०वी० के तहत रखी गयी, जिसने भारतीय संस्कृति, देश और दुनिया के कल्याण में अहम भूमिका निभायी। दिल्ली विश्वविद्यालय का यह एकमात्र ऐसा कॉलेज है जिसके परिसर में ऊँचा तिरंगा लहराता है और यज्ञशाला है। इस कॉलेज के छात्र - छात्राओं ने हर क्षेत्र में अपना परचम फहराया है, चाहे वह शिक्षा हो, राजनीति हो, खेल हो, मीडिया हो, सिनेमा हो, साहित्य हो या फिर उद्योग जगत। हमारे सामने जो युवा छात्र - छात्राएँ बैठे हैं, वो ही देश के भविष्य और निर्माता हैं। मैं कॉलेज में छात्रनेताओं को आन्दोलन और प्रोटेस्ट करने को मना करती हूँ और कहती हूँ कि शांतिपूर्वक राजनीति करें और हम सब छात्रहितोँ में काम करें। जिस तरह देश की राजनीति बदल रही है, उसी तरह छात्र राजनीति भी बदल रही है क्योंकि परिवर्तन प्रकृति का नियम है। आगे मैम ने कहा कि कॉलेज में गर्ल्स हॉस्टल नहीं है और कुछ छात्र ऐसे भी हैं, जो अपनी फीस नहीं भर पा रहे हैं। अब हमारा कॉलेज आर्थिक रूप से मजबूत हो और जिससे गर्ल्स हॉस्टल की व्यवस्था की जा सके और आर्थिक रूप से पिछड़े छात्र - छात्राओं को सहायता प्रदान की जा सके। 

मुख्य अतिथि डॉ० सत्यपाल सिंह ने अपने भाषण में देश के इतिहास और आर्य समाज के इतिहास पर विस्तृत चर्चा की और उन्होंने कहा कि प्रत्येक इंसान को अगर सबसे पहले कुछ चाहिए तो वो आज़ादी है।इंसान सर्वश्रेष्ठ प्राणी इसलिए है क्यूँकि उसके पास आज़ादी है। देश को आज़ादी दिलाने में जिन्होंने अपने प्राण दिए उनके अहसान को कभी भुला नहीं सकते है।
ऐसे कई योद्धा रहे जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दे दी लेकिन इतिहासकारों ने उनका नाम उस समय की सरकार के कारण कहीं दर्ज नहीं किया।बागपत के बाबा शाहमल ने अंग्रेजो के ख़िलाफ़ लड़ाई लड़ी, बड़ौत में उनका झंडा उखाड़ फ़ेका और देश की आज़ादी के लिए अपने प्राण दे दिए।
हमारे पीएम मा• Narendra Modi जी 2022 तक हमारे देश को गंदगी, जातिवाद, संप्रदायवाद, ग़रीबी से आज़ादी दिलाना चाहते है। अभी कश्मीर को आज़ादी दी है उन्होंने धारा 370 को ख़त्म करके। आतंकवाद और अपराध से आज़ादी प्राप्त करने के लिए हमें एकजुट होकर अपने विचारों को स्वच्छ करके चलना होगा।

विशिष्ट अतिथि कर्नल एस० के० वर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा कि हम सबको अपने अंदर के नेता को ढूँढना चाहिए और हमें अपनी रूचि के क्षेत्र ने कुशल नेतृत्त्व करना चाहिए क्योंकि नेतृत्त्व (लीडरशिप) बहुत जरूरी है।

कार्यक्रम का संचालन डॉ०विजय कुमार मिश्र (प्राध्यापक, हिन्दी विभाग) और संदेश ढ़ोलकिया (हंसराज डिबेटिंग सोसायटी) ने किया। समारोह में प्राचार्या महोदया, अतिथि, टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टॉफ, छात्र - छात्राओं और सक्रिय छात्रनेताओं की गरिमामयी उपस्थिति रही।

✒ कुशराज 
  झाँसी बुन्देलखण्ड
(छात्रनेता - हंसराज कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय)
_14/8/19_5:12अपरान्ह 

#73वाँस्वतंत्रतादिवस
#स्वतंत्रतादिवसकीहार्दिकशुभकामनाएँ
#हंसराजकॉलेज
#दिल्लीविश्वविद्यालय
#हवन
#यज्ञ
#आर्यसमाज
#भारतीयसंस्कृति
#युवा
#आजादी
#आन्दोलन
#परिवर्तन
#विकास
#परिवर्तनकारी
#कुशराज
#छात्रनेता
#73rdIndependenceDay
#HappyIndependenceDay
#HansrajCollege
#DelhiUniversity
#Havan
#Yagya
#AryaSamaj
#IndianCulture
#Youth
#Freedom
#Movement
#Change
#Development
#Parivartankari
#Kushraaz
#StudentLeader


No comments:

Post a Comment

सुब मताई दिनाँ - सतेंद सिंघ किसान

किसानिन मोई मताई 💞💞💞  सुब मताई दिनाँ शुभ माँ दिवस Happy Mother's Day  💐💐💐❤️❤️❤️🙏🙏🙏 'अम्मा' खों समरपत कबीता - " ममत...